Lac production in India - brief introduction

भारत में फसलों की खेती के साथ-साथ कीटों का पालन भी बडे पैमाने पर कि‍या जाता है। कीटों की खेती में मुख्यतः मधुमक्खी पालन, रेशम कीट पालन और लाख कीटों की खेती प्रमुख  है। लाख कीट का पालन थोड़ा तकनीकी ज्ञान के साथ सीमित समय में आसानी से कि‍या जा सकता है। लाख शब्द संस्कृत के शब्द ‘‘ लाक्षा ’से व्युतपन हुआ  है जिसका अर्थ है  सौ हज़ार और इसके उत्पादन में बड़ी संख्या में कीड़े शामिल होते हैं।

वैदिक कल से लाख कीट और उसके मेजबान पौधे का वर्णन- बटिया मोनोस्पर्म (लाक्षारु) अथर्ववेद में दर्ज है। महाभारत में यह भी उल्लेख किया गया है कि कौरवों ने लाक्षागृह को आग लगाकर  पांडवों को शारीरिक रूप से खत्म करने के मकसद से अत्यधिक ज्वलनशील लाखगृह  (लाख  घर) का निर्माण किया था।

कच्चे लाख उत्पादन की स्थिति :

भारत 20,000 लाख टन  के वार्षिक उत्पादन के साथ, कच्चे लाख के उत्पादन के मामले में दुनिया भर में अग्रणी लाख उत्पादक है। दुनिया के कुल उत्पादन का लगभग 80 प्रतिशत भारत में है और इसका 75 प्रतिशत मुख्य रूप से संसाधित और अर्ध-संसाधित रूपों में सौ से अधिक देशों को निर्यात किया जाता है। भारत के बाद, थाईलैंड में लाख का उत्पादन अधिक होता है।

इनके साथ-साथ इंडोनेशिया, चीन, म्यांमार, फिलीपींस, वियतनाम और कंबोडिया आदि के कुछ हिस्सों में भी लाख का उत्पादन किया जाता है। भारत में, मुख्य रूप से झारखंड राज्य के छोटा नागपुर क्षेत्र, छत्तीसगढ़ राज्य, मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र ,ओडिशा पश्चिम बंगाल, और  उत्तर प्रदेश में  लाख उत्पादन होता है।

बढ़ते राज्यों के अलावा, झारखंड राज्य पहले स्थान पर है, इसके बाद छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा हैं और इन पांच राज्यों का राष्ट्रीय उत्पादन में योगदान क्रमशः 53%, 17%, 12%  , 8% और 3%,है।  राष्ट्रीय लाख उत्पादन  का लगभग 93%  उत्पादन इन 5 राज्यों से ही होता है। 

लाख की खेती में कीट की भूमिका :

लाख एक प्रकार का प्राकृतिक राल है जो  भारतीय महिला लाख कीट, के०  लक्का (केर) द्वारा स्राव के परिणामस्वरूप बनता है। यह केरेडेई परिवार से संबंधित है, जिसमें नौ जाति  शामिल हैं, जबकि प्रमाणित  रिपोर्ट में लाख किट की  प्रजातियों की संख्या 87 से 100 है। भारत में लाख किट की  दो प्रजातियां पाई जाती हैं, परन्तु  भारत में लाख की खेती के लिए जीनस केरिया सबसे महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से पोसित  कीट है।

लाख कीट नरम शरीर वाला, गोल छोटा प्राणी होता है, जो छह महीनों के भीतर चार चरणों (अंडा, लार्वा, प्यूपा और वयस्क) में अपने जीवन चक्र को पूरा करता है। । वयस्क नर लाख कीट बहुत कम समय जैसे कि 3-4 दिन के लिए जीवित  रहते हैं जबकि मादा लाख कीट लंबे समय तक जीवित रहते हैं।

जीवन चक्र के दौरान, लाख  किट  अपने मुंह के माध्यम से पेड़ की शाखाओं के रस  को चूसते हैं   और मादा लाख कीट मेजबान पौधों की शाखाओं के चारों ओर लाख स्रावित करते हैं, जिसके द्वारा लाख बिहान लाख प्राप्त होता  है, यह लाख  के उत्पादन में एक प्रमुख भूमिका निभाती है ।

कच्चे लाख के प्रकार :

लाख  दो उपभेदों द्वारा दर्शाया गया है, i) रंगीनी तना और ii) कुसमी तना। रंगीनी तना कुसुम के अलावा मेजबानों पर पनपता है जबकि कुसमी तना कुसुम पौधे  पर उगाया जाता है। रंगीनी तना  से  दो फसलें जैसे- कटकी और बैशाखी  और कुसमी तना से  दो फसलें  जेठवी और अगहानी की कटाई प्राप्त किआ जाता है। 

लाख की खेती की वैज्ञानिक विधि :

लाख की खेती शुरू करने के लिए मुख्य रूप से दो बातों पर ध्यान देना चाहिए जैसे कि उपयुक्त मेजबान पौधा जिस पर लाख कीट पनपते हैं और समय पर स्वस्थ बिहान लाख  की उपलब्धता होती है।

लाख की खेती में मुख्यतः  छह चरण होते हैं जैसे कि i) उपयुक्त मेजबान पेड़ का चयन, ii) बिहान लाख का संचरण , iii) फूंकी लाख  को हटाना, iv) लाख कीट के प्राकृतिक दुश्मन, v) लाख डंठल  की कटाई और vi) टहनियों से कच्चे लाख का छिलना।

लाख की खेती के लिए उपयुक्त मेजबान स्थल का चयन:

लाख की खेती के लिए उपयुक्त मेजबान स्थल ऐसी जगह होनी चाहिए, जहां खुले क्षेत्र, आग की संवेदनशीलता न हो, चारों ओर हवा का खुला  आवागमन, हो जो  मेजबान पौधों के विकास में सहयोगी हो। जब नए क्षेत्रों में खेती शुरू हो रही है, तो लाख का उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए लाख मेजबानपौधों को लाख का संचारण  से पहले चयनित मेजबान पेड़ को काट छांट  दिया जाता है ।

चयनित लाख मेजबानों में निम्नलिखित मुख्य विशेषताएं होनी चाहिए: है जैसे की i) काफी तेजी से बढ़ने वाला, ii) कम घनत्व वाला और iii) प्रदूषण के अनुकूल होना । वर्तमान में मेजबान पौधों की 113 किस्मों और लाख कीटों की 87 प्रजातियों को दुनिया भर में वर्णित किया गया है जिसमें दो जाति  और 23 प्रजातियां भारत से बताई गई हैं।

भारत में विश्व स्तर पर लाख खेती में उपयुक्त मेजबान पौधा जैसे कि ढाक  (ब्यूटिया मोनोसपर्मा), बेर (ज़िज़िपस मौरिटिआना) और कुसुम (स्लेइचेरा ओलेओसा), सेमियालता जबकि थाईलैंड में रेन ट्री (एल्बिजिया समन) और (कजानस कजान); चाईना के कुछ हिस्से में हिनास्कस प्रजाति और म्यांमार में नेपालीसिस प्रजाति  उपयोगी माने जाता  हैं  ।

मेजबान पेड़ों की छंटाई:

पौष्टिक मेजबान  पेड़ों में नरम और रसीली टहनियाँ पाने के लिए, पेड़ों की हल्की छंटाई और छंटाई एक निश्चित समय पर आवश्यक है ताकि लाख कीड़ों को आसानी से पाला जा सके ताकि लाख किट अच्छे से अपना जीवन चक्र पूरा कर सके ।

कुसुम के पेड़ के लिए  प्रूनिंग जनवरी-फरवरी और जून-जुलाई में की जाती है जबकि  पलाश के पेड़ की छंटाई और छंटाई हमेशा नए कोपलों के गिरने से पहले ही करनी चाहिए।

कुसुम ट्री का प्रूनिंग  कुसुम ट्री नई पत्तो के साथ

चित्र -  कुसुम ट्री का प्रूनिंग                     चित्र -  कुसुम ट्री नई पत्तो के साथ

बिहन  लाख का संचारणफूंकी लाख का डंठल

चित्र - बिहन  लाख का संचारण       चित्र - फूंकी लाख का डंठल


बिहन
 लाख का संचारण :

बिहन लाख परिपक्व लाख होता  है जिसमे से  युवा कीड़े निर्दिष्ट समय के भीतर  मेजबान पेड़ों पर बाहर आने के लिए तैयार होते  हैं। लाख की खेती से सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए, काम को व्यवस्थित योजना बनाई जानी चाहिए।

लाख के कीट को पौष्टिक वृक्षों तक पहुंचाने के लिए, लाह के 6 से 9 इंच लंबे, 3 से 4 डंठल (मोटी अंगूठी के बराबर) का एक बंडल बनाया जाता है, जिसे लाह के पेड़ के कई स्थानों पर रखा जाता है। इस ऑपरेशन में युवा लाख लार्वा (क्रॉलर) को अपनी मातृ कोशिकाओं से बाहर आने और मेजबान संयंत्र पर बसने की अनुमति शामिल होती है। आमतौर पर, यह अवधि दो से तीन सप्ताह में पूरी हो जाती है ।

फूंकी लाख का डंठल हटाना :

बिहन  लाख से बच्चे के पतंगे निकलने के बाद इस लाख युक्त  डंठल  का उपयोग किया जाता है, इस लाख डंठल को "फुंकी" कहा जाता है। आम तौर पर ब्रूड लाख से लाख लार्वा का उद्भव तीन सप्ताह के बाद समाप्त हो जाता है।

नई लाख फसल के लिए कीट शिकारियों और लाख कीटों के परजीवियों की पहुंच को रोकने के लिए और लाख युक्त डंठल सूखने के बाद लाख की बर्बादी से बचने के लिए और जमीन पर गिरने से रोकने के लिए यह ऑपरेशन किया जाना चाहिए। कच्ची लाख फुंकी बंडलों के नुकसान को रोकने के लिए पेड़ों पर चढ़कर या  फूंकी उतरने वाली  हुक की मदद से पेड़ों से नीचे उतारा  जाता है।

लाख कीटों के प्राकृतिक दुश्मन :

लाख कीटों पर मुख्य रूप से दो प्रकार के प्राकृतिक शत्रुओं जैसे कि i) परजीवी और ii) परभक्षी द्वारा हमला किया जाता है। परजीवी: ये जीवित जीव हैं जो अन्य जीवित शरीरों में घोंसले बनाते हैं। यह उनके पोषण, विकास और विकास के लिए उनके मेजबान पर निर्भर करता है। लाख कीट के मामले में, छोटे छोटे पंखों वाले परजीवी जैसे कि टैचर्डियाफेगस टैकार्डिया और टेट्रास्टीचस पर्पुरियस सबसे प्रचुर मात्रा में लाख से जुड़े परजीवी हैं।

वे अपने अण्डों को लाख कोशिकाओं में रखते हैं और लार्वा (ग्रब्स) अपनी कोशिकाओं के भीतर लाख कीटों को खिलाते हैं। दूसरे हाथ परभक्षी जो सीधे अपने मेजबान की खपत में शामिल होते हैं। यह अधिक गंभीर कोशिकाएं है जिससे  एक फसल में 30 -35% तक का नुकसान हो सकता है।  । घुलनशील अम्बालाइस और स्यूडोहिपेटोपा पुलवेरा लाख कीट के सबसे विनाशकारी प्रमुख कीट हैं।

लाख की फसल की कटाई :

कटाई वह प्रक्रिया है जिसमें मेजबान पेड़ों से लाख एकत्र किए जाते हैं। अधिकांश क्षेत्रों में दो प्रकार की कटाई प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है; अरी लाख कटाई और परिपक्व कटाई। यह मेजबान पेड़ों से परिपक्व लाख संलग्न अंडों को काटकर किया जाता है। यह दो प्रकार के हो सकते हैं: i) अरी लाख कटाई और ii) परिपक्व कटाई। अपरिपक्व कटाई और झुंड को इकट्ठा करने से पहले लाख का संग्रह 'अरी लाख' के रूप में जाना जाता है।

भारत में, एरी लाख कटाई रंगीनी  लाख के मामले में किया   जाता है जोकि  बेहतर उत्पादन देता है। इसलिए, अरी लाख कटाई की सिफारिश केवल रंगीनी के मामले में की जाती है और दूसरे मेजबान में परिपक्व कटाई के बाद लाख इकट्ठा किया जाता है। विभिन्न फसलों की कटाई अवधि अलग होती है। रंगीनी लाख की ग्रीष्म (बैसाखी) और वर्षा कालीन (कटकी) फसल, क्रमशः 8 और 4 महीने के संचरण के बाद परिपक्व हो जाती है।

इसी तरह, कुसमी की ग्रीष्म ऋतु (जेठवी) और सर्दियों (अगहनी) की फसलें क्रमशः जून-जुलाई और जनवरी-फरवरी में तैयार होती हैं। भारत में प्रति पेड़ से प्राप्त अनुमानित उपज कुसुम के लिए लगभग 6-10 किलोग्राम, बेर के लिए 1.5-6 किलोग्राम और ढाक के लिए 1-4 किलोग्राम है।

कीट जीवन चक्र प्रति वर्ष दो स्टिकलैक पैदावार का उत्पादन कर सकता है, हालांकि मेजबान को स्वस्थ पौस्टिक  होने देने के लिए छह महीने तक आराम करना बेहतर हो सकता है।

टहनियों से कच्ची लाख का निकालना:

स्क्रैपिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें लैक होस्ट स्टिक से निकाले गए लाख  रेजिन को शामिल किया जाता है। परिपक्व लाख की कटाई और कुछ समय बाद अपरिपक्व लाख को लंबे समय तक भंडारण के लिए प्राथमिक प्रसंस्करण के रूप में स्क्रैप किया जाना चाहिए। यह अभ्यास प्रसंस्करण क्षेत्र में विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए चाकू या सिकेटियर  से  स्क्रैप  किया जाता है।


बिहन  लाख का संचारणलाख का निकालना

बिहन  लाख का संचारण                          लाख का निकालना

लाख की संरचना और उनके गुण

लाख के विभिन्न घटकों के  अधिमान्य स्तर में  राल 68 से 90%, डाई 2 से 10%, मोम 5 से 6%, खनिज पदार्थ 3 से 7%, एल्ब्यूमिनस पदार्थ 5 से 10%, और पानी 2 से 3% शामिल होता है । इतने सारे वांछनीय गुणों के कारण लाख को बहुउद्देशीय राल कहा जाता है।

लाख के महत्वपूर्ण गुण हैं जैसे कि मैं) यह शराब में घुलनशील है। ii) इसमें चिपकने वाली प्रकृति है। iii) पानी का प्रतिरोधी होता है । iv) उच्च खरोंच कठोरता वाला गुण होता है । v) इसमें  टिकाऊ फिल्म परत  बनाने की क्षमता होती है।

लाख और उसके रूप

लाख को अलग-अलग रूप में प्राप्त किया जा सकता है जैसे स्टिक लैक, सीड लैक, शेलैक, बटन लैक, गार्नेट लैक और ब्लीचेड लैक जो नीचे उनके नाम और तस्वीरों के साथ मौजूद है।

स्टिक लैक                        सीड लैक                       शेल लैक

बलीचेड लैक   गार्नेट लैक बटन लैक

 बलीचेड लैक                 गार्नेट लैक                 बटन लैक


लाख
का उपयोग

गुणों के अनूठे संयोजन के कारण लाख, लाख की चूड़ियाँ, चमकता हुआ कागज, छपाई और पानी के प्रूफिंग स्याही, डेंटल प्लेट्स, ऑप्टिकल फ्रेम के निर्माण में तरल लाख  के अनुप्रयोग मिलते हैं;  विभिन्न व्यावसायिक उत्पादों फ़िनिशिंग के लिए जैसे कि ताश , तेल का कपड़ा; और पुरातत्व और जूलॉजिकल नमूना  के संरक्षण के लिए भी भी इस्तेमाल किया जाता है 

विद्युत उद्योग में इन्सुलेटर की कोटिंग, स्पार्क प्लग की कोटिंग, विद्युत दीपक के सॉकेट्स का सीमेंट, एंटी-ट्रैकिंग इन्सुलेट; दवा उद्योग में गोलियों के लेप, विटामिन के सूक्ष्म संसेचन और दवाओं के लेप का उपयोग किया जाता है; ऑटोमोबाइल पेंट कॉस्मेटिक और चमड़ा उद्योग में भी उपयोग किया जाता है। 

कुल उत्पादन का लगभग आधा हिस्सा  ग्रामोफोन उद्योग में खपत होता था। यह लंबे समय से सजावटी और इन्सुलेट वार्निश दोनों के लिए उपयोग में है, आमतौर पर छिद्रों को भरने के लिए लकड़ी पर पहली कोटिंग के रूप में उपयोग किया जाता है।

कन्फेक्शनरी और औषधीय गोलियों के लेप में प्रक्षालित ब्लीच का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। भारत में लैक डाई का व्यापक रूप से उपयोग  रेशम और त्वचा कॉस्मेटिक के लिए की जाती है  । लिपस्टिक और जूता पॉलिश के निर्माण में लाख मोम का व्यापक उपयोग किया गया है।

निष्कर्ष

प्रस्तुत पाठ लाख की खेती में उपयोगी  कौशल को उजागर करने और आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है जो कि लाख संस्कृति के बारे में सतही विचार प्राप्त करने में सहायक होगा। वर्तमान निष्कर्षों का परिणाम न केवल लाख की खेती के दौरान लाख कीटों के जीवन स्तर को समझने में मदद करेगा, बल्कि देश में लाख की खेती के साथ-साथ लाख उत्पादकता बढ़ाने के लिए उपयुक्त लाख मेजबान  पौधे की आबादी बढ़ाने के लिए क्षेत्र में एक अवसर प्रदान करेगा। पर्यावरणीय जैव विविधता को संरक्षित करने के लिए लाख की खेती आज के समय  की जरूरत है।


Author

ANMOL KUMAR MISHRA

Senior Research Fellow- AINP on HPVA of NRGs

ICAR-Indian Institute of Natural Resin and Gum, Ranchi, Jharkhand

Corresponding author email id- This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 421 guests and no members online