कीट पृथ्वी पर सबसे प्रमुख प्रजातियों में से एक हैं। दुनिया में कीटों की प्रजातियां बहुत तेजी से घट रही हैं, अगर कीट प्रजातियों के विलुप्त होने को नहीं रोका जा सका तो मानव जाति के अस्तित्व के लिए विनाशकारी परिणाम होंगे। सभी कीट हानिकारक नहीं होते,

कुछ कीट खेेेती के लिए फायदेमंद होते हैं, जबकि कई विनाशकारी होते हैं। जब तक उनका जनसंख्या घनत्व निश्चित सीमा (ETL) को पार नहीं कर जाता उनसे होने वाले नुकसान की तुलना में लाभ अधिक हैं। दोनों कारणों से, कीटों का बहुत आर्थिक महत्व है और इसका अध्ययन कीट विज्ञान विभाग में एक महत्वपूर्ण विषय है।

फोरेंसिक अध्ययन में भी कीट का उपयोग किया जाता है। कीट साक्ष्य अक्सर सबसे सटीक और कभी-कभी मृत्यु के बाद बीता हुआ समय निर्धारित करने का एकमात्र तरीका होता है।

कीटों के लाभकारी प्रभाव

औद्योगिक महत्व, औषधीय और अनुसंधान के कीट

कई कीट जैसे मधुमक्खियाँ, रेशम-कीट और लाख कीट विभिन्न उत्पादों के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं, जो मनुष्य के लिए बहुत उपयोगी हैं। मधुमक्खियाँ शहद, मोम, पराग, मधुमक्खी विष और शाही जेली आदि का उत्पादन करती हैं, मधुमक्खियों से प्राप्त उत्पाद विभिन्न रोगों के इलाज के लिए भी उपयोगी होते हैं।  

रेशम एक प्राकृतिक प्रोटीन फाइबर है जो कुछ विशिष्ट कीटों जैसे रेशमकीट के लार्वा द्वारा निर्मित होता है। यह मुख्य रूप से फाइब्रोइन से बना होता है जो रेशमी उत्पाद बनाने के लिए उपयोगी हैं।

लाख, लैसीफर लाइका नामक कीट से बनता है जिसका उपयोग खिलौने, कंगन या चूड़ियाँ बनाने, आभूषण भरने, मोम सील करने, ग्रामोफोन रिकॉर्ड, वार्निश और पेंट आदि के लिए किया जाता है।

लाख को धोने के दौरान पानी में एक डाई रह जाती है जिसे बाद में रंगने के काम में लाया जाता है। लाख के उप-उत्पादों के कुछ उदाहरण हैं नेल पॉलिश, जूता पॉलिश आदि। डैक्टिलोपियस, मेक्सिको का कोचीनियल कीट कैक्टस पर पाया जाता है, इस स्केल कीट की मादाओं के सूखे शरीर कोचीनल डाई बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

पेला मोम (पेला वैक्स) के व्यावसायिक उत्पादन के लिए चीन में पेला वैक्स स्केल (एरीसेरस पेला) का उपयोग किया जाता है। पेला मोम का उपयोग मुख्य रूप से मोमबत्तियों का निर्माण, औद्योगिक और दवा उद्देश्य, फलों के पेड़ों के लिए ग्राफ्टिंग एजेंट, विद्युत केबलों और उपकरणों का इन्सुलेशन,सटीक उपकरणों के लिए मॉडल का निर्माण,उच्च चमक का उत्पादन,मोम पेपर, फर्नीचर के लिए पॉलिश के निर्माण में किया जाता है।

परागण में मदद

बहुत से कीट जैसे मधुमक्खियाँ, तितलियाँ, चींटियाँ आदि अमृत और पराग इकट्ठा करने के लिए फूलों पर जाते हैं फूलों के लिए परागण के रूप में कार्य करते हैं। ऐसा करते हुए वे एक फूल से दूसरे फूल पर जाते हैं।

इस क्रिया द्वारा वे नर से मादा फूल में परागकणों के फैलाव में सहायता करते हैं और इस प्रकार परागन में मदद करते हैं।कुछ पौधों के फूलों को परागण के लिए केवल फ़िकस रेसमोसा (Ficus racemosa.) जैसे कीट द्वारा ही संभव है। दुनिया के फसल उत्पादन का लगभग तीसरा हिस्सा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कीट परागण पर निर्भर करता है। पृथ्वी पर लगभग 80% फूल वाले पौधे कीटों द्वारा परागित होते हैं। परागणकों के उदाहरण: मधुमक्खियाँ (75-80%), तितलियाँ, मक्खियाँ, भृंग, थ्रिप्स, आदि है ।

जैविक नियंत्रण

कुछ लाभकारी कीट दूसरे कीट (एंटोमोफैगस कीट) को खाते हैं जो फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, हानिकारक कीटों को खाने वाले ये लाभकारी कीट जैविक पेस्ट नियंत्रक के रूप में उपयोग किए जाते हैं। बायोकंट्रोल एजेंट पौधों के कीटों जैसे खरपतवार, नेमाटोड, कीट और घुनों के संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। परभक्षी कीट जैसे मकड़ियों, मक्खियों, ततैया, भृंग, सिरफिड और ड्रैगनफलीज़केवल विशिष्ट हानिकारक कीटों को खाते हैं और मिट्टी में मौजूद उपयोगी जीवों को नहीं मारते हैं।

पौष्टिक खाद्य चक्रण

कीट अपघटक (डीकंपोजर) के रूप में, जीवन के चक्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, ये मिट्टी के अधिकांश पोषक चक्रण, कंडीशनिंग और वातन के लिए जिम्मेदार हैं। कुछ उष्णकटिबंधीय जंगलों में कीट और संबंधित आर्थ्रोपोड जानवरों के बायोमास का आधा हिस्सा बनाते हैं। अपघटक (डीकंपोजर) कीट में गोबर भृंग, मक्खियाँ, सड़ा हुआ भृंग, मिलीपेड, तिलचट्टे, चींटियाँ दीमक जैसे कीट शमिल है । कुछ कीट जैसे घरेलू मक्खियाँ, सिल्वरफ़िश, दीमक, गोबर-भृंग आदि, मृत और सड़ने वाले पदार्थ को खा कर डीकंपोजर के रूप में कार्य करते हैं और पर्यावरण से मृत और सड़ने वाली सामग्री को हटाते हैं।

स्रोत:https://www.hluhluwegamereserve.com/dung-beetle-facts/

भोजन के रूप में सहायता

कई देशों में, मानव आबादी भी भोजन के हिस्से के रूप में कीटों का उपयोग करती है, यह विशेष देश की मूल आबादी की पसंद पर निर्भर करता है। कुछ कीट उत्पाद जैसे शहद का उपयोग मनुष्यों में भोजन के रूप में किया जाता है। विश्व के विभिन्न भागों में टिड्डी, भृंग, रेशमकीट, कीट, दीमक आदि का उपयोग भोजन के रूप में किया जाता है।

कीट खनिज और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है और इसे मनुष्यों के लिए पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। रेशमकीट प्यूपा स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों, दवाओं, खाद्य योजकों और पशु आहार में उपयोग किए जाने वाले पदार्थों का एक मूल्यवान कीट स्रोत है।

सौंदर्य मूल्य/ सजावट में मदद

विभिन्न सजावट के लिए चमकीले रंग की तितलियों और भृंगों का उपयोग किया जाता है जैसे बीटल का उपयोग हार के रूप में या गहनों में किया जाता है। कीट कई टीवी और वीडियो शो में भी दिखाई देता है । विभिन्न भृंगों और तितलियों से आभूषण बनाए जाते हैं और कई लोगों द्वारा घर और शरीर की सजावट के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

रंग (डाई)

कुछ कीट जैसे कोचिनियल और डैक्टिलोपियस कोकस के मृत और सूखे शरीर और उनके द्वारा उत्पादित पित्त प्राकृतिक रंगों के स्रोत हैं। टैनिन, कोचिनियल और क्रिमसन लेक जैसे रंग कैक्टस पर रहने वाले कुछ विशेष पैमाने के कीटों के सूखे शरीर से प्राप्त होते हैं। जब कीट पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं, तो उन्हें पौधे से अलग कर दिया जाता है और गर्म पानी या धूप में सुखाकर मार दिया जाता है और बाजार में रख दिया जाता है। कोचिनियल कीट में 10% कारमिक एसिड होता है और इसका उपयोग पेय पदार्थों, केक और मिठाइयों को रंगने के लिए और ऊन, रेशम और चमड़े जैसी  रंगाई सामग्री के लिए किया जाता है जहाँ स्थायी रंग की आवश्यकता होती है। पित्त कीट द्वारा प्रेरित पौधों की सतह पर ट्यूमरस आउटग्रोथ हैं। वे टैनिक एसिड और रंजक पैदा करते हैं। इसका प्रयोग पशु की त्वचा को टैन करने के लिए, अफ्रीकी देश माई टैटू बनाने में और चमड़े को डाई करने में किया जाता है ।

औषधि के रूप में

औषधि के रूप में प्रयुक्त होने वाले कुछ कीटों, जैसे कोचिनियल कीटों में कार्मिनिक एसिड होता है, जिसका उपयोग काली खांसी के इलाज के लिए किया जाता है। मधुमक्खी के जहर में कई सक्रिय एंजाइम होते हैं जो सूजन और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की बीमारियों, जैसे कि पार्किंसंस रोग, अल्जाइमर रोग और एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस और शरीर व त्वचा से जूडे विभिन्न रोगों के इलाज में क्षमता रखते हैं।मधुमक्खियों से प्राप्त अन्य उत्पाद के अनेक औषधीय गुण है ।

स्रोत:https://www.mdpi.com/2072-6651/13/11/810

स्रोत:https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S2211383517300977

पारिस्थितिक निगरानी (इकोलॉजीकल मॉनिटरिंग)

पर्यावरण प्रदूषण की निगरानी और प्रदूषकों के आकलन में एक लाभार्थी के रूप में कीटों के महत्व है। कीट स्थलीय हवा, पानी और मिट्टी की गुणवत्ता में बदलाव के महत्वपूर्ण संकेतक होते हैं। पारिस्थितिकी तंत्र के साथ-साथ जलीय तंत्र और वातावरण पर मानवजनित गतिविधियों के प्रभावों का आकलन करने के लिए कीट विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। कीट पारिस्थितिक तंत्र के स्वास्थ्य के उत्कृष्ट संकेतक हैं।

अन्य महत्व

1. अध्ययन उपकरण

फोरेंसिक अध्ययन में भी कीट का उपयोग किया जाता है। कीट साक्ष्य अक्सर सबसे सटीक और कभी-कभी मृत्यु के बाद बीता हुआ समय निर्धारित करने का एकमात्र तरीका होता है।

2. खरपतवार नाशक

पार्थेनियम के प्रबंधन में पार्थेनियम भृंग (जाइगोग्रामा बाइकलराटा) का उपयोग किया जाता है। गहन अध्ययन के बाद यह पाया गया कि यह परपोषी विशिष्ट है, जो केवल पार्थेनियम खा सकता है, इसलिए इसके उपयोग की भारत सरकार द्वारा अनुमति दी गई है।

3. कीट संग्रह को शौक के रूप में अपनाया जा सकता है।


Authors

मंजु देवी और दीपिका शांडिल

कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री थुनाग मंडी,

डॉक्टर यशवंत सिंह परमार यूनिवर्सिटी ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री नौणी, सोलन एच.पी.

Email : This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

 

New articles

Now online

We have 312 guests and no members online