प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY)  की समीक्षा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) द्वारा किसानों की उपज का बीमा किया जाता है।  Pradhanmantri Fasal Bima Yojana को 18 फरवरी, 2016 को पेश किया गया था। इसका उद्देश्य किसानों पर प्रीमियम के वित्तीय बोझ को कम करना और पूरी बीमा राशि के लिए फसल बीमा दावों का शीघ्र भुगतान सुनिश्चित करना है। किसानों की आय को स्थिर करने के लिए, PMFBY का इरादा फसल की विफलता के खिलाफ एक व्यापक बीमा कवर की पेशकश करना है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का उद्देश्य पिछले दो कार्यक्रमों ,राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (NAIS) और संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (MNAIS), को बदलना और उनके बेहतरीन तत्वों को जोड़कर और उनकी खामियों को दूर करना था। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) ने जमा किए गए किसान आवेदनों के मामले में दुनिया की अन्य सभी फसल बीमा योजनाओं को पीछे छोड़ दिया है। यह योजना अपनी पूर्ववर्ति कृषि बीमा योजनाओ की तुलना मे काफी सफल हुई  लेकिन अभी भी किसान बीमा दावा भुगतान के बारे में शिकायत करते हैं इसलिए PMFBY का निरंतर अद्यतन किया जा रहा है।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) को सरकार द्वारा कई पहलों के माध्यम से पुनर्गठित किया जा रहा है, जैसे बीमाकर्ताओं से प्रीमियम उद्धरणों के लिए प्रतिस्पर्धी बोली की शुरूआत और फसल के समय पर मूल्यांकन के लिए कृत्रिम बुद्धि (AI) आधारित प्रौद्योगिकियों का उपयोग, त्वरित दावा निपटान के लिए उपज डेटा।

किसानों की आय को स्थिर करने के लिए, पीएमएफबीवाई का इरादा फसल की विफलता के खिलाफ एक व्यापक बीमा कवर की पेशकश करना है। सभी खाद्य और तिलहन फसलों के साथ-साथ वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलें इस योजना द्वारा कवर की जाती हैं, जब तक कि सामान्य फसल अनुमान सर्वेक्षण (GCES) और पूर्व उपज डेटा के हिस्से के रूप में पर्याप्त संख्या में फसल कटाई प्रयोग (CCI) किए जा रहे हैं।  सूचीबद्ध सामान्य बीमा कंपनियां इस योजना को पूरा करती हैं।

संबंधित राज्य सरकार कार्यान्वयन एजेंसी (IA) चुनने के लिए एक बोली प्रक्रिया आयोजित करती है। यह कार्यक्रम पहले कर्जदार किसानों के लिए अनिवार्य था, जिन्होंने अधिसूचित फसलों के लिए फसल ऋण या केसीसी खाते निकाले थे और बाकी सभी के लिए वैकल्पिक था। हालाँकि, 2020 से, जब कार्यक्रम संशोधन लागू किए गए थे, अब यह केवल वैकल्पिक है। कार्यक्रम चलाने के लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय जिम्मेदार है।

योजना के उद्देश्य और विस्तार

इस योजना में वर्तमान में तिलहन, खाद्य फसलें और वाणिज्यिक और वार्षिक बागवानी फसलें शामिल हैं।

टिकाऊ कृषि विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से योजना के उद्देश्यों को निम्नानुसार नोट किया जा सकता है:

  • अप्रत्याशित घटनाओं से उत्पन्न फसल हानि/क्षति से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना
  • खेती में उनकी निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए किसानों की आय को स्थिर करना
  • किसानों को नवीन और आधुनिक कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना
  • कृषि क्षेत्र के लिए ऋण प्रवाह सुनिश्चित करना जो खाद्य सुरक्षा, फसल विविधीकरण और कृषि क्षेत्र के विकास और प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के अलावा किसानों को उत्पादन जोखिमों से बचाने में योगदान देगा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY), जिसे 2016 में लॉन्च किया गया था, ने जमा किए गए किसान आवेदनों के मामले में दुनिया की अन्य सभी फसल बीमा योजनाओं को पीछे छोड़ दिया है। सकल प्रीमियम के संदर्भ में, सिस्टम दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा है। जब पीएमएफबीवाई के खरीफ 2020 सीजन की बात आती है, तो 16.54 प्रतिशत छोटे किसानों और 67.64 प्रतिशत सीमांत किसानों ने आवेदन किया है (लोकसभा उत्तर, 2022)।

चुनौतियों का सामना और सुधार की आवश्यकता

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY), भारत का प्रमुख फसल बीमा कार्यक्रम, अपनी शुरुआत के छह साल बाद और कई संशोधनों के बाद काफी हद तक कमजोर रहा है। PMFBY में 2016 और 2021 (362 लाख से 248 लाख), राज्यों (22 से 19), और कवरेज (474 ​​से 387 लाख हेक्टेयर) के बीच भाग लेने वाले किसानों में कमी देखी गई, अशोक के नेतृत्व में एक विशेषज्ञ समूह द्वारा हाल ही में दी गई एक रिपोर्ट के अनुसार दलवई। सूखा, बाढ़, कीट और बीमारी के प्रकोप जैसे अपरिहार्य खतरों से फसल के नुकसान के लिए PMFBY किसानों को मुआवजा प्रदान करती है। नीलामी के माध्यम से बीमित समूहों के लिए प्रीमियम निर्धारित किए जाते हैं। किसानों से केवल न्यूनतम प्रीमियम भुगतान (1.5-2%) की अपेक्षा की जाती है; अधिकांश प्रीमियम केंद्र और राज्यों के बीच समान रूप से विभाजित किया जाता है। हालांकि, यह देखते हुए कि किसान अनिश्चित दावा भुगतान के बारे में शिकायत कर रहे हैं, राज्य वापस ले रहे हैं, और केंद्र केवल नाटकीय रूप से बजटीय आवंटन में मामूली वृद्धि देख रहा है, PMFBY को तत्काल अद्यतन करने की आवश्यकता है।

संभावित कायाकल्प

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) को सरकार द्वारा कई पहलों के माध्यम से पुनर्गठित किया जा रहा है, जैसे बीमाकर्ताओं से प्रीमियम उद्धरणों के लिए प्रतिस्पर्धी बोली की शुरूआत और फसल के समय पर मूल्यांकन के लिए कृत्रिम बुद्धि (AI) आधारित प्रौद्योगिकियों का उपयोग। त्वरित दावा निपटान के लिए उपज डेटा। सटीक कृषि के साथ PMFBY की पहुंच और संचालन का विस्तार करने के लिए, डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण हैं। दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए इस योजना के तहत की गई कुछ प्रमुख कार्रवाइयों में हाल ही में शुरू की गई मौसम सूचना और नेटवर्क डेटा सिस्टम (WINDS), प्रौद्योगिकी पर आधारित उपज अनुमान प्रणाली (YES-Tech) और फसलों की वास्तविक समय टिप्पणियों और तस्वीरों का संग्रह शामिल है (CROPIC)। जबकि कृषि और वित्त मंत्रालय अभी भी कैबिनेट नोट के निर्माण से पहले PMFBY संशोधनों की बारीकियों पर काम कर रहे हैं, यह संभव है कि अद्यतन कार्यक्रम 2023 खरीफ सीजन से शुरू किया जाएगा।

निष्कर्ष

इस तथ्य के बावजूद कि पीएमएफबीवाई ने कार्यक्रम के लिए बारह निजी बीमाकर्ताओं, कृषि बीमा कंपनी (AIC) और चार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के बीमाकर्ताओं को नियुक्त किया है, के बावजूद निजी बीमाकर्ताओं के लिए बढ़ते दावा इनकार अनुपात और अप्रत्याशित लाभ के संबंध में बार-बार शिकायतें मिली हैं। इसके अतिरिक्त, निजी बीमाकर्ताओं का इस उद्यम की लाभप्रदता के बारे में अस्पष्ट होने का इतिहास रहा है।

PMFBY अनिवार्य रूप से किसानों के लिए सुरक्षा जाल प्रदान करने के लिए एक कल्याणकारी कार्यक्रम है, इसलिए इसे व्यावसायिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन करने का कोई ठोस कारण नहीं दिखता है। वर्तमान में, किसानों के लिए बार-बार ऋण माफी के अलावा, केंद्र और राज्य कृषि के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधन आवंटित करते हैं, जिसमें मुफ्त बिजली, ब्याज सब्सिडी, उर्वरक सब्सिडी आदि शामिल हैं।

इन सभी कार्यक्रमों को युक्तिसंगत बनाकर और AIC जैसे राज्य के स्वामित्व वाले संगठन द्वारा प्रबंधित फसल बीमा कार्यक्रम के लिए प्रीमियम का भुगतान करने के लिए बचत का उपयोग करके PMFBY को आसान और अधिक व्यावहारिक बनाया जा सकता है।

ग्रंथ सूची

  • https://pmfby.gov.in/
  • Mint . (2023, 20 January). Committed to providing comprehensive insurance against crop loss under PMFBY : Centre.
  • Business line. (2022, 11 December).The PM Fasal Bima Yojana needs an urgent revamp.

Authors:

डॉ. जागृति दास

सहायक प्रोफेसर (कृषि अर्थशास्त्र), वनवरयार कृषि संस्थान, पोलाची, तमिलनाडु

संबंधित लेखक की ईमेल आईडी: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 433 guests and no members online