Bacterial leaf spot disease and prevention in pumpkin crops

कद्दू वर्गीय फल जिसे गोर्ड (gourd) भी कहा जाता है, विभिन्न वंशों को समाहित करती है, जिनमें अधिकांश विश्वभर में खाये जाते हैं। ये विभिन्न फाइटोकेमिकल्स के रूप में समृद्ध स्रोत के रूप में काम करते हैं, जिसमें कुकुर्बिटासिन, सापोनिन्स, कैरोटिनॉयड्स, फाइटोस्टेरोल्स, पॉलीफिनोल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल हैं।

ये फल विभिन्न रूपों में खाए जा सकते हैं: पके हुए (उदाहरण के लिए, कद्दू), अपके हुए (जुकीनी), ताजा (तरबूज), पकाए हुए (स्क्वॉश), या आचारित (घेरकिन)। ये "पेपो" नामक बेरी श्रेणी में आते हैं। ककड़ी प्रजातियों में अक्सर पाई जाने वाली कड़वाहट कुकुर्बिटासिन के कारण होती है।

बैक्टीरियल स्पॉट कद्दू वर्गीय फसलों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्वपूर्ण बीमारी है। जिसका कारण ज़ैंथोमोनास कुकर्बिटे (Xanthomonas cucurbitae) नामक जीवाणु है। यह रोग कद्दू घिया, लौकी और राम तोरी जैसी फसलों में, हानि का कारण बनता है। यह खासकर कद्दू के मामले में तकनीकी तौर पर 90% तक फसल की हानि का कारण बन सकता है। यह बीमारी बीजों से उत्पन्न होती है जीवाणु का सटीक स्थान पता नहीं होने के करण इसे प्रबंधित करना कठिन होता है।

इस बीमारी के लक्षण में निम्नलिखित शामिल हैं: लौकी के मामले में, यह बीमारी पौधे के लगभग सभी भागों को प्रभावित करती है। पहले, सभी उम्र के पत्तियों के किनारों पर छोटे पीले दाग विकसित होते हैं। बाद में, ये दाग मिलकर बड़े हो जाते हैं और पत्ती के केंद्र की ओर फैल जाते हैं। प्रगतिशील चरणों में, ये पीले दाग पनीले भूरे नेक्रोटिक दाग में परिवर्तित हो जाते हैं, जो पूरी पत्ती की सतह को ढक सकते हैं।

कोणीय पत्ती के विपरीत, ये परिगलित/नेक्रोटिक भाग  नहीं गिरते हैं। जैसे बीमारी बढ़ती है, आपको तना, बेल, लता तंतु, और फूलों के जैसे अन्य पौधे के भागों पर नेक्रोटिक दाग दिखाई दे सकते हैं। गंभीर मामलों में, बेल को काटने पर एम्बर  रंग की बैक्टीरियल निर्वहन दिखाई देता है है।

अगर मादा फूल प्रभावित होते हैं, तो स्टिग्मा और अंडाशय गल सकते हैं, जिससे फल नहीं बनता है। कद्दू के लिए, प्राथमिक लक्षणों में बीजपत्री पर छोटे गहरे पनीले भूरे दाग शामिल होते हैं। पूर्ववयस्क पौधों की पत्तियों के किनारों पर पीलापन व नेक्रोटिक दाग विकसित होते हैं जो मिलकर बड़े होते हैं, अंततः पत्तियों को भूरा होकर मरने का कारण बनाते हैं। लौकी की तरह, कद्दू की पत्तियों पर ये नेक्रोटिक क्षेत्र कोणीय पत्तियों की तरह नहीं गिरते हैं।

कद्दू के फलों पर, विशेष दाग छोटे, थोड़े धब्बेदार स्थानों के रूप में शुरू होते हैं जिनमें पीले किनारों के साथ छोटे गड्ढे होते हैं। कभी-कभी, फलों के साथ ही रोग को तना पर भी देखा जाता है। उमस के स्थितियों में, फसल पर एम्बर रंग दिखाई देता है। कद्दू के फलों पर दाग कभी-कभी स्कैब-जैसे भी वर्णित किए जाते हैं।

पत्तियों पर, आपको पानी से भरे दाग दिखाई देंगे जो बाद में एक प्रमुख पीले आवरण के साथ भूरे हो जाते हैं। ये दाग आमतौर पर शिरा से सीमित होते हैं और विस्तार के साथ कोणीय हो जाते हैं। कद्दू की पत्तियों पर छोटे दाग (1-2 मिमी) विकसित हो सकते हैं जिनमें अस्पष्ट पीले किनारे होते हैं, जो आमतौर पर पत्ती के किनारों के साथ समान नेक्रोटिक क्षेत्र बनाने के लिए मिलते हैं

इस बीमारी का प्रबंधन करने के लिए कई उपायों का उपयोग किया जा सकता है। अब तक, ज़ैंथोमोनास कुकर्बिटे के प्रति प्रतिरोधी किस्में खोजी नहीं गई हैं। नियंत्रण करने के लिए फसल क्रमवारता, बीज की संरक्षण, और पत्तियों पर स्प्रे जैसी प्रबंधन रणनीतियों को वर्णित किया गया है ।

इस बीमारी का प्रबंधन करने के लिए कई उपायों का उपयोग किया जा सकता है। कम से कम दो वर्षों तक गैर- कद्दूवर्गीय फसलों के साथ फसल चक्र बीमारी के स्तर को कम कर सकती है। ओवरहेड/ ऊपरी सिंचाई से बचें और पौधे सूखे होने पर खेतों में काम करें, जैसे की सुबह की धुंध की अनुपस्थिति में या बारिश के बाद, संक्रमित से स्वस्थ पौधों तक बैक्टीरिया के प्रसार को कम करने में मदद कर सकता है।

एक प्रभावी प्रबंधन रणनीति में स्ट्रेप्टोसाइक्लिन (0.01%) के साथ कॉपर ऑक्सीक्लोराइड (0.3%) का बीज उपचार शामिल है, और इसी संयोजन के पत्तियों पर चार फोलियर स्प्रे दस-दिनी अंतरालों पर किया जाता है। पौधों के विकसित काल में पौधों के रोगी भागों को नियमित रूप से हटाए जाने से लौकी में बैक्टीरियल स्पॉट रोग रोकने में  मदद मिलती है।

leaf spot in pumpkin

कद्दू वर्गीय फसलों में जीवाणुजनित पत्ता धब्बा रोग के लक्षण : a) कद्दू b) लौकी c) राम तोरी


Authors:

कुमुद जरियाल, प्रियंका भारद्वाज और आर एस जरियाल

पादप रोगविज्ञान विभाग, बागवानी एवं वानिकी महाविद्यालय, नेरी- 177001

डॉ. वाईएस परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी, सोलन (हिमाचल प्रदेश)

Corresponding Author Email Id: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.