Spirulina cultivation  for More income in low investment

यह वास्तव में एक जलीय सूक्ष्म जीव है जिसे अक्सर कवक परिवार के रूप में जाना जाता है, लेकिन तथ्य की भाति जीवाणु परिवार से संबंधित है।भारत में स्पिरुलिना की खेती विशेष रूप से तमिलनाडु राज्य में सुनिश्चित बाजार और नियमित आय के कारण बहुत तेज गति से बढ़ रही है।

स्पिरुलिना एक ऐसा पदार्थ है जिससे दुनिया काफी अनजान है, लेकिन पोषक तत्वों और दवाओं में उपयोग के कारण इसकी खेती में वृद्धि हुई है। स्पिरुलिना अपने बेहतरीन औषधीय गुणों के कारण सुपरफूड और भविष्य के भोजन में से एक के रूप में जाना जाता है। यह प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ जीवन शैली के लिए आवश्यक कई विटामिन और खनिजों से पूरी तरह भरा हुआ है।

स्पिरुलिना की खेती  स्पिरुलिना की कटाई

स्पिरुलिना के उपयोग और स्वास्थ्य लाभ

स्पिरुलिना का उपयोग कई दवाओं और सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में किया जाता है। स्पिरुलिना के कुछ स्वास्थ्य लाभ निम्नलिखित हैं।

  1. स्पिरुलिना प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।
  2. यह पाचन में सुधार करता है।
  3. यह महिलाओं और बच्चों के लिए अच्छा है, क्योंकि इसमें आसानी से अवशोषित होने वाली आयरन की खुराक होती है।
  4. यह बीटाकैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है इसलिए इसे एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट और आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जा सकता है।
  5. मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छा है।
  6. स्पिरुलिना में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और आर्थराइटिस के रोगियों के लिए अच्छा है।
  7. दिल की सेहत के लिए अच्छा है।
  8. स्पिरुलिना कुछ प्रकार के कैंसर को रोक सकता है।
  9. स्पाइरुलिना में एंटी एजिंग गुण होते हैं।

डॉक्टर से बात किए बिना खुद स्पिरुलीना नही लेंना चाहि‍ए। यहाँ स्पिरुलिना को कैसे विकसित किया जाए, इस पर एक संपूर्ण मार्गदर्शिका दी गई है।

स्पाइरुलिना की खेती के लिए आवश्यकताएं

स्पिरुलिना की खेती शुरू करने का निर्णय लेने से पहले, सभी संसाधन और आवश्यकताएं तैयार होनी चाहिए। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियाँ हैं।यह एक ऐसी चीज है जिसे आप बदल नहीं सकते हैं और खेती के लिए एक उपयुक्त कृत्रिम वातावरण बनाने की कोशिश में बहुत अधिक खर्च हो सकता हैं।

रुलिना की अच्छी उपज के लिए आवश्यक तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच है। इसके अलावा, ऐसी जगहें जहाँ खेती की पूरी प्रक्रिया में अच्छी मात्रा में धूप मौजूद होती है, सबसे उपयुक्त होती है।

सबसे अच्छा तापमान रेंज लगभग 35-37 ° C है। बारिश के दौरान या बहुत गीली जगहों पर खेती करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें धूप की मात्रा नहीं होती है जो अच्छी पैदावार के लिए आवश्यक है।

आवश्यक सामग्री

  • स्पिरुलिना बड़े पानी के टैंकों में उगाया जाता है जो सीमेंट या प्लास्टिक से बने होते हैं। हालांकि इसे टैंक के किसी भी आकार में उगाया जा सकता है, लेकिन बेहतर टैंक का आकार लग भग 10 x 5 x 1.5 फीट है।यह अन्य कार्बनिक और अकार्बनिक उत्पादों के अनुपात को सुनिश्चित करने के लिए दिया गया है, ताकि दिए गए क्षेत्र में स्पिरुलिना की सर्वोत्तम उपज का उत्पादन किया जा सके।
  • टैंक में पानी खींचने और पंप करने के लिए एक पंप की भी आवश्यकता होती है। यह कुशलतापूर्वक 1000 लीटर पानी को पंप करने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि टैंक2-3 फीट की ऊंचाई तक भरी जाएगी।
  • इनके अलावा आपको विभिन्न बढ़ते सशर्त मापदंडों की जाँच के लिए थर्मामीटर, पीएच सेंसर, एयर कंप्रेशर्स आदि की आवश्यकता होती है।
  • यूरिया, सोडियम क्लोराइड, सोडियम बाय कार्बोनेट, मैग्नीशियम के सल्फेट्स, पोटेशियमऔर फॉस्फोरिक एसिड जैसे रसायनों उपयुक्त संस्कृति माध्यम बनाने के लिए आवश्यक है।
  • खेती शुरू करने के लिए आपको एक किलोग्राम मातृ स्पिरुलिना की आवश्यकता होती है।
  • उत्पादन को सुखाने और इसे संरक्षित करने के लिए अधिक उत्पादन के मामले में सुखाने वाले रैक की आवश्यकता होती है।

खेती की प्रक्रिया

एक उपयुक्त टैंक होना पहली आवश्यकता है और इसे या तो कृत्रिम रूप से टैंक के रूप में बनाया जा सकता है या प्रक्रिया के लिए पूर्व-इंजीनियर टैंक का उपयोग किया जा सकता है।

इसके बाद स्पिरुलिना कल्चर का निर्माण किया जाना है और यह मूल रूप से सभी सामग्रियों को मिलाकर किया जा सकता है। सभी रसायनों को 1000 लीटर पानी में मिलाया जाता है। मातृ स्पिरुलिना और मिनरल्स को टैंक में छोड़ने के बाद, 25 से 30 मिनट के लिए एक लंबी छड़ी का उपयोग करके पानी को 1 सप्ताह के लिए हर दिन उत्तेजित किया जाना चाहिए।

स्पिरुलिना की कटाई

टैंक में शैवाल सांद्रता स्पिरुलिना की कटाई का निर्णायक कारक है। यह आमतौर पर बोने की प्रक्रिया पूरी होने के 2 से 3 सप्ताह के बाद, तैयार हो जाएगा। शैवाल को एकत्र किया जाता है और एक साधारण फिल्टर के माध्यम से पारित किया जाता है जो पानी को बाहर निकालता है।

यह सबसे कुशल स्पिरुलिना खेती विधियों में से एक है। निस्पंदन प्रक्रिया के बाद, नमी को कम करने के लिए शैवाल को बड़े भार से दबाया जाता है। उत्पाद अब बहुत सूख जाता है और आगे की प्रक्रिया के लिए भेजा जा सकता है जो मशीनों में किया जाता है।

अगली प्रक्रिया में मशीनों के माध्यम से शैवाल को संसाधित करना शामिल है जो नूडल्स बनाने के लिए उपयोग किया जाता है और आगे की प्रक्रिया में आसानी के लिए शैवाल की पतली स्ट्रिप्स बनाई जाती है। नूडल के आकार का शैवाल एक साफ कपड़े पर रखा जाता है और 2- 3 घंटे के लिए सूर्य के नीचे सुखाया जाता है।जिसके बाद शैवाल की ग्राउंडिंग इसी तरह से होती है जैसे आटा का उत्पादन होता है।

स्पिरुलिना को ग्राउंड किया जाता है और एक पाउडर के रूप में बनाया जाता है।ग्राउंड स्पिरुलिना पाउडर को परीक्षण किया जाता है। स्पाइरुलिना का परीक्षण प्रयोगशालाओं में किया जाता है जहां वे उत्पाद की योग्यता की जांच करते हैं और इसे उपभोग या नहीं के लिए सुरक्षित चिह्नित करते हैं।

स्पिरुलिना एक बहुत ही पौष्टिक पदार्थ है और बहुत जल्द अपने पोषण मूल्य को खो देता है, इसलिए इसे ठीक से संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है।

स्पिरुलिना की खेती के दौरान किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है?

समस्या: यदि आप एक नया टैंक शुरू कर रहे हैं, तो स्पाइरुलिना पीले या भूरे रंग में बदल सकता है और निचले हिस्से में जकड़ सकता है।

कारणखराब पानी का उपयोग या पानी का तापमान अधिक या कम या गलत खनिज या पोषक तत्वों का उपयोग।

समस्या: यदि स्पिरुलिना कल्चर नहीं बढ़ता या पीला हरा रहता है।

कारणपर्याप्त धूप नहीं होना।

समस्या: यदि स्पिरुलिना संस्कृति अचानक पीली और पतली हो जाए और गुच्छे दिखाई दें।

कारणमाध्यम बहुत पुराना या असंतुलित है और इसे जल्द से जल्द बदलने की आवश्यकता है।

समस्या: कभी-कभी झाग का निर्माण हो सकता है।

समाधानझाग के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ राख के पानी को जोड़ा जा सकता है।

समस्या: एक जिलेटिन प्रकार का पदार्थ बनना शुरू हो जाता है और मिश्रण में समस्या पैदा करता है।

समाधानअधिक यूरिया को मध्यम में जोड़ा जाना चाहिए (नाइट्रोजन प्रतिशत बढ़ाने के लिए)।

समस्या: यदि स्पिरुलिना संस्कृति बहुत मोटी और जेली प्रारूप की तरह दिखती है।

समाधानआपको अधिक बार कटाई करने की आवश्यकता होती है।

समस्या: स्पिरुलिना कल्चर से अमोनिया जैसी बदबू आने पर समस्या।

समाधानअधिक ताजा पानी मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाएं।

स्पिरुलिना की खेती में लाभ

स्पिरुलिना की खेती कम निवेश और उच्च आय वाली खेती है। उल्लिखित टैंक आयामों के साथ, आप प्रतिदिन प्रत्येक टैंक से 1 किलो ग्राम स्पिरुलिना की कटाई कर सकते हैं (यदि आपके पास समान आयामों के साथ कई टैंक हैं)।

उपज के लिए खरीदार ढूंढना भी आसान है क्योंकि बाजार में इसकी ज्यादा उपलब्धता नहीं है और स्पिरुलिना पाउडर का बाजार मूल्य लग भग 1000 रुपये प्रति किलोग्राम है। सभी खर्चों के बाद एक महीने में आसानी से 30,000 रुपये मिल सकते हैं। 

 स्पिरुलिना पाउडर

 स्पिरुलिना पाउडर


Author:
Sameena Begum
Genetics and Plant Breeding, College of Agriculture, 
Professor Jayashankar Telangana State Agricultural University,
Rajendranagar, Hyderabad, Telangana.
Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

New articles

Now online

We have 111 guests and no members online